भारत मे Youtube Channels बढ़ने का कारण क्या था?

भारत मे Youtube Channels बढ़ने का कारण क्या था?

Reasons for Fast Growing Youtube Channels in India?
152
Shankystuffzmedia
1 answers
26 votes
1337
कितना अच्छा सवाल है ये ; )
मज़ा आएगा जवाब लिखने में भी और पढ़ने वाले को भी।
ये उन दिनों की बात है जब हमें यूट्यूब होता क्या है, Youtube का You क्या है, ये भी पता नहीं होता था। चलो जैसे तैसे पता चल भी गया फिर क्या डाटा प्रॉब्लम, स्पीड की दिक्कत। गूगल पर कुछ ढूंढने जाते थे तो 1–2 मिनट तक वेट करना पड़ता था। पेज आसानी से खुलता ही नहीं था। जब 50MB data हो phone में तो कौन youtube को देखता ।साइबर कैफे या पड़ोस में किसी के broadband लग रहा होता तो वह जाके Wifi से कनेक्ट करते और फ़ोन को अपडेट करते या कुछ download करके घर आ जाते। दोस्तो से कहते – यार मैं कल आऊंगा तेरे पास , तेरे घर, अपडेट मारने मेरे फोन को ” .  ज़िन्दगी काफी अच्छी चलती थी, एकदम सिंपल । 
ओर एक बडा रोचक किस्सा याद आ रहा है ऐसा सबके साथ तकरीबन उस समय में हुआ है, जब हम कुछ download करने जाते थे , 3–4 घंटे लगाकर और 99℅ पर पहुँचते ही downloading failed । अब सबको पता है कौन क्या download करता होगा । गलत न समझे मैं भी आपकी तरह ही संस्कारी बच्चा हूँ ।
फिर एक दिन ऐसा आता है कि जितने भी लोग इस समस्या से सताये हुए थे भगवान ने उनकी सुनी (अगर भगवान को मानते हो) ओर  श्री श्री श्री 1008 अम्बानी जी महाराज के मन में भगवान ने एक एक सन्देश भेजा, उनको आत्मज्ञान का बोध करवाया कि देख पुत्र क्या हालत है इस देश कि अगर तुमने इनको free में डाटा उपलब्ध नहीं करवाया तो ये देश आगे कैसे बढ़ पायेगा। अम्बानी जी महाराज ने इस अनुभूति के बाद ऐलान किया free data सबको मिलेगा। ओर सभी धरती के लोग तो त्राहि त्राहि से ग्रस्त थे सभी को चैन आया। 
फिर आगे की सबको पता ही है यूट्यूब जैसी विचित्र चीज़ हर एक के पास, कईओं ने भांति भांति प्रकार के मज़े लिए कईओं ने ज्ञान का भंडार बटोरा तो कइयों ने खुद को ही बटोर दिया, और कई कुछ भी बटोरने की हालत में नहीं रहे ।
फिर भी ये सिलसिला यही खत्म नहीं हुआ। लोग videos देखते देखते videos बनाने की तरफ प्रेरित हुए। अब शर्मा जी का बेटा गुलाबजामुन खा रहा हो तो मिश्रा जी के बेटे मिश्री खाकर क्यों सतुंष्ट हो। फिर क्या था, हर घर में डॉक्टर इंजीनियर पैदा होगा, का नारा बदल कर मेरा बेटा या बेटी बनेगी youtuber। अब tube में (दिमाग) में कितनी हवा( ज्ञान) भर रखा है कितना नहीं उससे क्या मतलब हम तो चैनल बनाएंगे। हम भी गुलाबजामुन बर्फी खाएंगे ।
बस ये दौर है जो थमने का नाम नहीं ले रहा और एक वो दौर था 99.9℅ पर आकर डाउनलोड फेलियर होती थी ।अंतर कुछ ज्यादा नहीं है बस उतना ही है जितना गुलाबजामुन या रसगुल्ले में होता है, अमिताभ बच्चन और राजपाल यादव में ।
बस इतना ही बकवास करना चाहता था। अगर ये बकवास पसंद आयी हो तो प्लीज अपने दोस्तों में इस बकवास लो शेयर जरूर कर दीजियेगा।  
धन्यवाद
आपका आज्ञाकारी शिष्य – 
Piyush Chittora

Answer Link

answered
Piyush Chittora

[Total: 0    Average: 0/5]

Author: shankystuffzmedia